WhatsApp India में अपनी कारोबार बंद कर सकता है।

WhatsApp India में अपनी कारोबार बंद कर सकता है।

WhatsApp India (Meta) : WhatsApp (Meta) वाली कम्पनी अपनी सर्विस इंडिया में आने समय सायद से बंद कर सकती है। कुछ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार WhatsApp अपने सेवा देने से मना कर सकती है।

इसके पिछे कुछ खास वजह सामने आ है।  जिससे WhatsApp अपनी सेवा देने और India से जाने का चेतावनी दे रहा है। दरअसल WhatsApp को ले कर दिल्ली हाई कोर्ट में मामला चल रहा है।

इसी मामले के अंतर्गत कहा हमे एन्क्रिप्शन तोड़ने को मजबूर किया  तो वो भारत छोड़ देगा। एन्क्रिप्शन एक प्रकार का वो सुरक्षा प्रदान करता है जो WhatsApp पर मैसेज भेजने और पाने वाले को ही पता चलता है मैसेज क्या है ? बीच में और कोई इसे पढ़ नहीं सकता।

इसी को ले कर कुछ विवाद चल रहा है।  यह  IT नियम में  बदलाव के बाद शुरू हुवा।  फरवरी 2021 में, भारत सरकार ने नए सूचना प्रौद्योगिकी नियम 2021 की घोषणा की, जिसमें मध्यस्थ दिशानिर्देश और एक डिजिटल मीडिया आचार संहिता शामिल थी।

सरकार ने संदेश के प्रवर्तकों की पहचान करने के लिए एक कड़ा रुख रखा था। इसका मतलब यह हुआ कि व्हाट्सएप, सिग्नल, टेलीग्राम और अन्य प्लेटफॉर्म जो संदेशों के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का उपयोग करते हैं, उन्हें सरकार के नए नियम का पालन करने के लिए इसे तोड़ना होगा।

कोर्ट में WhatsApp के वकील की 3 दलील

IT नियम 2021 एन्क्रिप्शन  वाले उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता को कमजोर करता है। साथ में  यह भारत के संविधान आर्टिक्ल 14,19 और 21 के तहत मौलिक अधिकारों का उल्लंघन करता है।

इस प्रकार का नियम दुनिया में कही नहीं है। यह नियम यूजर की निजता के खिलाफ है और यह नियम बिना किसी परमर्श के पेश किया गया है।

हमे पूरी चेन बना कर रखनी होगी और पता नहीं सरकार कौन से मैसेज मांग सकती है। और इससे करोड़ो संदेशों को सालों तक स्टोर रखना होगा।

Source for more  

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!