1623286445_pic.jpg

how to watch surya grahan: कल लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण! दिखेगा ‘Ring of Fire’ का अद्भुत नजारा, घर बैठे ऐसे देखें – solar eclipse 2021 tomorrow: how to watch surya grahan online in india check steps

Twitter
Facebook
Telegram
WhatsApp

[ad_1]

2021 का पहला सूर्य ग्रहण गुरुवार यानी 10 जून को लगने जा रहा है। इस दौरान चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाएगा और तीनों खगोलीय पिंड एक दूसरे के साथ एक लाइन में आ जाएंगे, जिससे सूर्य का प्रकाश पृथ्वी पर पहुंचने से रोक जाएगा। Timeanddate.com से पता चलता है कि 10 जून, 2021 को सूर्य ग्रहण दोपहर 1:42 बजे शुरू होगा और भारत में शाम 6:41 बजे तक चलेगा।

सूर्य ग्रहण ‘रिंग ऑफ फायर’ के रूप में होने जा रहा है। नासा के अनुसार, कनाडा, ग्रीनलैंड और रूस के कई हिस्सों में ग्रहण दिखाई देगा। नासा ने इस बात पर प्रकाश डाला कि न्यूयॉर्क, वाशिंगटन डीसी, लंदन और टोरंटो जैसे देशों में आंशिक ग्रहण दिखाई देगा।

भारत में पूरी तरह से दिखाई नहीं देगा। लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में ग्रहण दिखाई देगा, जबकि अन्य इसे नहीं देख पाएंगे, लेकिन अगर आप साल का पहला सूर्य ग्रहण देखना चाहते हैं तो चिंता मत करिए, क्योंकि अब कोई भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘रिंग ऑफ फायर’ देख सकता है। रियल में ग्रहण को देखने के देखने के लिए सुरक्षा के लिहाज से सूर्य ग्रहण देखने वाले चश्मे का उपयोग करने की सलाह दी जाती है, जो बाजार में कुछ उपलब्ध हैं।

कई YouTube चैनल हैं जो सूर्य ग्रहण को लाइवस्ट्रीम करते हैं, हमने कुछ चैनलों को आपके लिए नीचे लिस्ट किया है:

https://www.youtube.com/watch?v=qWuUIHYLm28

यह 2021 का पहला सूर्य ग्रहण है और इसके बाद 4 दिसंबर को दूसरा सूर्य ग्रहण है।

[ad_2]

Source link

Twitter
Facebook
Telegram
WhatsApp

Recent Post

Fully Banned YouTube in Russia
YouTube in Russia, में YouTube पर वीडियो देखना मुश्किल जाने कारण
FMGE-June-2024-Result
FMGE 2024 June Result declared Direct link
NEET 2024 ADMIT LINK HERE
NEET UG 2024 Admit Card link Here अभी download करे
Sanjay Singh App neta
चुनाव आयोग चाटुकार आयोग बन चूका है - आप सांसद संजय सिंह
Indian Spices ban
भारत में बने मसालों में मिले कैंसर पैदा करने वाले खतरनाक केमिकल
Scroll to Top